सेफ्टी कैटेगिरी के पदों पर हों नियुक्तियां

सोलन। नार्दन रेलवे मैंस यूनियन धूलकोट-कालका-शिमला शाखा की बड़ोग रेलवे स्टेशन पर हुई बैठक में सेफ्टी कैटेगिरी के रिक्त पड़े पदों पर जल्द नियुक्तियों की मांग उठाई गई। बैठक की अध्यक्षता यूनियन अध्यक्ष शिव कुमार ने की। यह जानकारी यूनियन के सचिव सुभाष चंद्र शर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि बैठक में रेल कर्मियों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की गई। अध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि रेल प्रशासन रेलवे में ठेकेदारी प्रथा को बढ़ावा देना चाहता है, मगर यूनियन की एकता के कारण ऐसा करने में असमर्थ हो रहा है। आल इंडिया रेलवे मैंस फेडरेशन और नार्दन रेलवे मैंस यूनियन की ओर से रेल कर्मियों की 38 जायज मांगों का प्रस्ताव पास करके रेल मंत्रालय भारत सरकार को भेजा गया है। यदि जल्द इन मांगों पर सहमति न बनी तो यूनियन हड़ताल पर चली जाएगी।
यूनियन सचिव ने कहा कि कालका से शिमला तक रेलवे क्वार्टरों की हालत खस्ता है। इनमें कई वर्षों से सफेदी नहीं हुई। इसके अतिरिक्त कमरों के फर्श टूट चुके हैं और सड़कें भी खराब हैं। यदि जल्द ही इन क्वार्टरों की हालत नहीं सुधारी गई तो रेल मंत्री जब कालका-शिमला सेक्शनों में आएंगे तो रेल कर्मचारी परिवार सहित उनका विरोध करेंगे। बैठक में सुरेंद्र परमार, चरणजीत सिंह, अनिल छाबड़ा, राम करन, जय प्रकाश और कृष्ण समेत कई सदस्य मौजूद रहे।
यह हैं मांगें
-रेलवे में करीब ढाई लाख पद रिक्त हैं, जिसमें एक लाख 26 हजार पद सेफ्टी कैटेगरी के हैं, जिससे रेलवे की सुरक्षा को भारी खतरा है। इन पदों को शीघ्र भरा जाए। -नई पेंशन योजना को रद करके 01 जनवरी 2004 से पुरानी पेंशन योजना का लागू किया जाए। -ट्रैक मैनों के पद भरे जाएं तथा प्रोमोशन की जाए। -सभी कैटेगिरी की ग्रेड पेय 2800 रुपये तथा सुपरवाइजरों की 4800 रुपये की जाए। -जिन मुद्दों पर यूनियन का रेल मंत्रालय से समझौता हुआ है, उन्हें तुरंत लागू किया जाए।

Related posts